Skynews100-hindi-logo

Fact News: बाइक और कार के पीछे क्यों भागते हैं कुत्ते, वजह जानकर सिर पकड़ लेंगे आप

 
Fact News: बाइक और कार के पीछे क्यों भागते हैं कुत्ते, वजह जानकर सिर पकड़ लेंगे आप
ज्‍यादातर लोग अपने घर के आसपास बाइक या स्‍कूटी से चले जाते हैा. वहीं, रात में कार से चलना पसंद करते हैं. अगर आप भी कार, बाइक या स्‍कूटी चलाते हैं तो आपको भी एक खास अनुभव हुआ होगा. आपकी बाइक, स्‍कूटर या कार का कुत्‍तों ने अचानक पीछा किया होगा. इस दौरान वे काफी आक्रामक हो जाते हैं और तेजी से भौंकना शरू कर देते हैं.

जब कोई आवारा कुत्‍ता आपके पीछे पड़ जाता है तो आप वाहन की रफ्तार तेज कर देते हैं. कोशिश रहती है कि जितना जल्‍दी हो सके, आवारा कुत्‍तों से पीछा छुड़ा लिया जाए. इस हड़बड़ी में कई बार लोगों के साथ दुर्घटना भी हो जाती है. लेकिन, क्‍या आपने कभी सोचा है कि कुत्‍ते अचानक वाहनों के पीछे क्‍यों दौड़ना शुरू कर देते हैं?

कुत्‍तों को काफी वफादार और इंसानों का फ्रेंडली जानवर माना जाता है. फिर वही कुत्‍ते अचानक आपकी स्‍कूटी, बाइक या कार के पीछे ऐसे क्‍यों पड़ जाते हैं, जैसे वे आपके कट्टर दुश्‍मन हों. इस दौरान कुत्‍ते पूरी रफ्तार के साथ वाहन के पीछे भागते हैं. उस दौरान अगर आप गिर जाएं या आपके कपड़े उनके मुंह में आ जाएं तो निश्चित तौर पर वे आप पर हमला कर देंगे.

विज्ञान कहता है कि कुत्‍तों के इस व्‍यवहार के लिए आप जिम्‍मेदार नहीं होते हैं, बल्कि आपके वाहन के टायर उनका निशाना होते हैं. असल में वे आपके वाहन के टायर से आने वाली दूसरे कुत्‍तों की गंध से आक्रामक हो जाते हैं. दरअसल, कुत्तों की सूंघने की क्षमता बहुत ज्‍यादा होती है. कुत्ते दूसरे कुत्ते की गंध बहुत जल्‍द पकड़ लेते हैं.

कुत्ते अपनी गंध दूसरे कुत्ते तक पहुंचाने के लिए वाहनों के टायर्स या खंभों पर पेशाब करते हैं. जब आपकी गाड़ी किसी कॉलोनी या सड़क से गुजरती है, तो उस जगह के कुत्तों को आपके टायर पर दूसरे कुत्ते की गंध आ जाती है. इसी गंध के कारण कुत्ते आपकी गाड़ी के पीछे भागने लगते हैं. दरअसल, कुत्ते अपने इलाके में दूसरे क्षेत्र के कुत्ते को बर्दाश्‍त नहीं करते हैं.

इसीलिए जब उन्‍हें आपके वाहन के टायर से दूसरे इलाके के कुत्‍ते की गंध आती है तो वे मिलकर वाहन के पीछे दौड़ना और भौंकना शुरू कर देते हैं. वहीं, जब आप अपने वाहन की रफ्तार बढ़ाते हैं तो वे और ज्‍यादा आक्रामक हो जाते हैं. कई बार इसकी वजह से बाइक या स्‍कूटी का बैलेंस बिगड़ कर हादसा तक हो जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, ऐसे में ना घबराना समझदारी है.

कुत्ते अक्‍सर उन गाड़‍ियों के पीछे भी दौड़ते हैं, जिससे उनके किसी साथी को कभी चोट लगी हो या दुर्घटना में उस गाड़ी ने उनके किसी साथी की जान ले ली हो. वहीं, अगर आपके इलाके के आवारा कुत्‍ते किसी वाहन को दौड़ा रहे हैं तो आप आसानी से ये समझ सकते हैं कि ये गाड़ी आपके इलाके की नहीं है.