Skynews100-hindi-logo

Godhan Nyay Yojana:किस सरकार की गोधन न्याय योजना से पशुपालकों को लाभ मिल रहा है, देखे!

Godhan Nyay Yojana:छत्तीसगढ़ सरकार की जन कल्याणकारी गोधन न्याय योजना पशुपालकों और किसानों के लिए आर्थिक रूप से अत्यधिक लाभकारी सिद्ध हो रही है।
 
 
Godhan Nyay Yojana

 
Godhan Nyay Yojana: छत्तीसगढ़ सरकार की जनकल्याणकारी गोधन न्याय योजना पशुपालकों व किसानों के लिए आर्थिक रूप से लाभकारी साबित हो रही है. इससे ग्रामीणों की पशुपालन में रुचि तो बढ़ ही रही है साथ ही किसान गोबर बेचकर आर्थिक रूप से मजबूत हो रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा गोधन न्याय योजना के माध्यम से खरीदी जा रही खाद से गौ पालकों, कृषकों एवं गौठान समिति को लाभ हो रहा है तथा अतिरिक्त आय होने से उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो रही है.छत्तीसगढ़: CM ने किया गोधन न्याय योजना का आगाज, 2 रुपये किलो गोबर खरीदेगी  सरकार - chhattisgarh cm bhupesh baghel launch godhan nyay yojana to boost  rural economy cow dung 2 per


जिले के पाली विकास प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत पुता में संचालित गोधन न्याय योजना से नारायण सिंह कोरम के जीवन में बड़ा बदलाव आया है. उन्होंने उक्त योजना के तहत गौठान में 594 क्विंटल गोबर बेचकर 01 लाख 18 हजार से अधिक की कमाई की है. इससे उन्हें आर्थिक लाभ हुआ है। गोबर की बिक्री से हुई अतिरिक्त आय से उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है और उन्होंने अपने खेत में कुआं खोदा है और एक दोपहिया वाहन खरीदा है।

नारायण सिंह ने कहा कि उनका परिवार खेती पर निर्भर है। उनके पास कृषि कार्यों के लिए दो जोड़ी बैल हैं और गाय भी रखते हैं। पहले, किसानों को कृषि के लिए प्राकृतिक वर्षा पर निर्भर रहना पड़ता था, जिससे उन्हें केवल एक फसल लेने के लिए मजबूर होना पड़ता था। लेकिन जब से भूपेश सरकार ने गोधन न्याय योजना के माध्यम से गोबर खरीदना शुरू किया है, तब से उनके परिवार के जीवन में खुशहाली आने लगी है. उन्होंने कहा कि गोबर बेचने से होने वाली आय से उन्होंने अपने खेत में नल का कुआं खुदवाया ताकि खरीफ की फसल के बाद रबी की फसल लेने से उन्हें दोहरा लाभ मिल सके. साथ ही दालों और सब्जियों के उत्पादन से उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकती है और घर की जरूरत की चीजें उपलब्ध कराने में आर्थिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ सकता है। दोपहिया वाहन खरीदने के संबंध में उनका कहना है कि आने-जाने में समय और पैसा बचाने के लिए उन्होंने दोपहिया वाहन खरीदा है।Godhan nyay yojana chhattisgarh beneficiries gets 5 crore cm bhupesh baghel  online transfer ngmp | गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को मिलेंगे 5 करोड़,  CM बघेल एक क्लिक से करेंगे ...

गौठान समिति के अध्यक्ष फेरुसिंह ध्रुव ने कहा कि सरकार की मंशा और प्रशासनिक अधिकारियों के मार्गदर्शन में गौठान का संचालन किया जा रहा है. जहां गायों की देखरेख, समय-समय पर उनके इलाज के साथ-साथ चारे और पानी की पर्याप्त व्यवस्था जैसे अन्य कार्य शामिल हैं। सरपंच पति व गौठान समिति के सदस्य दिलराम नेताम ने राज्य सरकार की इस योजना को गायों के संरक्षण की दिशा में सराहनीय पहल और जनकल्याणकारी योजना बताया. उन्होंने कहा कि गौठान में गोधन न्याय योजना सहित महिलाओं द्वारा संचालित आजीविका गतिविधियों से उन्हें आर्थिक सहयोग मिल रहा है. इसके लिए ग्राम पंचायत पुता के पशुपालकों एवं किसानों सहित हितग्राही नारायण सिंह ने गौठान योजना संचालित करने के लिए राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया है.