Skynews100-hindi-logo

Haryana: खूबसूरती का खजाना हरियाणा का ये हिल स्टेशन, शिमला मनाली को छोड़ा पीछे, दूर दूर से घूमने आती है यहा लड़किया

जब गर्मी की शुरुआत होती है, तो लोग शिमला और मनाली की ओर दौड़ते हैं। हालांकि, आज हम आपको हरियाणा में ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताएंगे जहां आपको शिमला और मनाली से भी अधिक आनंद मिलेगा।
 
e32

 New Delhi, Morni Hills Station: अगर आपने अभी तक हरियाणा के मोरनी हिल्स स्टेशन को नहीं देखा है, तो इस बार इस जगह का घूमने का प्लान बना लीजिए। यह हिल स्टेशन दिल्ली-एनसीआर से नजदीक है और फरीदाबाद से भी करीब है। यहां की खूबसूरती टूरिस्टों को वाकई मंत्रमुग्ध कर देती है। आप यहां टिक्कर ताल के चारों ओर घूम सकते हैं। यह हिल स्टेशन मोरनी हिल्स से सिर्फ 7 किलोमीटर दूर है। टूरिस्ट यहां पिकनिक का आनंद लेने आते हैं।

इस ताल का शांत वातावरण टूरिस्टों को आकर्षित करता है। यहां आप बस और ट्रेन से जा सकते हैं। अगर आप ट्रेन से जा रहे हैं, तो आपको चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर उतरना होगा और वहां से आगे आपको टैक्सी का इस्तेमाल करना होगा। यहां आप हवाई जहाज से भी पहुंच सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपको चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर उतरना होगा। मोरनी हिल्स से चंडीगढ़ हवाई अड्डे तक की दूरी 45 किलोमीटर है।

दिल्ली से मोरनी हिल्स की दूरी 253 किलोमीटर है और फरीदाबाद से 293 किलोमीटर है। इस दूरी को टूरिस्ट आसानी से छह या सात घंटे में पूरा कर सकते हैं। मोरनी हिल्स के पास ही गुरुद्वारा नाडा साहिब स्थित है, जहां आप मत्था टेक सकते हैं। आप मोरनी हिल्स के साथ ही पंचकूला भी घूम सकते हैं। इसके अलावा, मोरनी हिल्स में टूरिस्ट एडवेंचर पार्क भी है, जहां आप आनंद उठा सकते हैं।

इस पार्क में टूरिस्ट विभिन्न एडवेंचर से जुड़ी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। जिसमें जिपलाइन, बर्मा ब्रिज, और क्लाइंबिंग नेट्स जैसी गतिविधियां शामिल हैं। यहां टूरिस्ट भोजन का आनंद भी ले सकते हैं। मोरनी हिल्स में टूरिस्ट मोरनी किला का दौर ले सकते हैं, जो 17वीं शताब्दी का है। इसके साथ ही, वहां एक मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है।

विश्वास कीजिए, मोरनी हिल्स में आपको अत्यंत सुंदर दृश्य देखने को मिलेंगे। यहां आप एडवेंचर का आनंद ले सकते हैं और परिवार और दोस्तों के साथ एक शानदार यात्रा का आनंद उठा सकते हैं। मोरनी हिल्स में घूमने के लिए कई स्थान हैं, जहां आपको एक ही जगह पर बहुत सारी चीजें मिलेंगी। यहां आप हॉन्टेड प्लेसों का भी दौर ले सकते हैं और छोटे-मोटे पार्कों की सैर कर सकते हैं। इसके अलावा, आप बोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं।