Skynews100-hindi-logo

Haryana Voter List: हरियाणा में युवा मतदाताओं की संख्या में जबरदस्त इजाफा, देखिये कितनी है वोटों की संख्या ?

 
Haryana Voter List: हरियाणा में युवा मतदाताओं की संख्या में जबरदस्त इजाफा, देखिये कितनी है वोटों की संख्या ?
भारत की लोकतंत्र व्यवस्था में प्रत्येक वोट का महत्वपूर्ण योगदान - अनुराग अग्रवाल

हरियाणा में 18 से 22 वर्ष आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 12,53,170

हर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुनाव के पर्व को एक उत्सव की तरह मनाए

चंडीगढ़, 13 मार्च- हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि भारत की लोकतंत्र व्यवस्था में हर वोट का महत्वपूर्व योगदान है। चुनाव आयोग चाहता है कि हर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुनाव के पर्व को एक उत्सव की तरह मनाए।

श्री अग्रवाल आज प्रदेश में होने वाले आगामी लोकसभा 2024 चुनाव के सम्बंध किये जा रहे प्रबंधों पर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में जानकारी दी गई कि राज्य में 18 से 22 वर्ष आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 12,53,170 है, जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव आयोग का यह प्रयास रहेगा कि अधिक से अधिक युवा मतदाता राज्य में होने वाले इस मतदान में भाग लेकर ’’चुनाव का पर्व देश का गर्व’’ नामक यज्ञ में आहुति अवश्य डालें।

श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि युवा देश का भविष्य ही नहीं बल्कि युग निर्माता भी हैं। युवाओं को बूथ स्तर पर अपने क्षेत्र के किसी खिलाड़ी, समाजसेवी, बुद्धिजीवी, कलाकार को मतदान का आइकाॅन बनाना चाहिए। 

चुनाव आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं के लिए विशेष प्रबन्ध किये गए हैं ताकि उन्हें मतदान करने में कोई दिक्कत न आए। यदि वे पोलिंग स्टेशन पर ना आ सकें तो उनसे चुनाव विभाग के अधिकारी विकल्प लेंगे और उन्हें पोस्टल बैलेट दिया जाएगा। अगर वे पोलिंग स्टेशन में आकर ही मतदान करना चाहते हैं तो उनके घर से पोलिंग स्टेशन तक ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था की जाएगी।