Skynews100-hindi-logo

Jaipur: कोटपूतली को सीएम ने दी 460 करोड़ की सौगात, कहा-जनभावना को ध्यान में रखकर काम कर रही सरकार

Jaipur:  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य के चहुंमुखी विकास के लिए काम कर रही है.
 
 
Jaipur:

Jaipur:  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य के चहुंमुखी विकास के लिए काम कर रही है. द्वारा प्रदेश को अग्रणी राज्य बनाने की दृष्टि से कार्य किया जा रहा है लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए राज्य में लोगों का पैसा लोगों पर खर्च किया जा रहा है।

Rajasthan CM Ashok Gehlot steps up the poll gear | Jaipur News - Times of  India
उन्होंने पूरी शिद्दत से जनता से किए अपने वादे पूरे किए
मुख्यमंत्री शुक्रवार को कोटपूतली में प्रशासन नगरी संग अभियान के तहत आयोजित महंगाई राहत शिविर एवं शिविर का अवलोकन करने के बाद विभिन्न विकास कार्यों के शिलान्यास एवं लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले पांच वर्षों में राज्य के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी है। जनता से किए वादों को पूरी शिद्दत से पूरा किया जा रहा है।

विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया
गहलोत ने कहा कि पिछले पांच बजट में प्रदेश की जनता पर कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया बल्कि उत्कृष्ट वित्तीय प्रबंधन कर प्रदेश में विकास कार्यों को गति दी गयी. 11.04 प्रतिशत की आर्थिक विकास दर के साथ आंध्र प्रदेश के बाद राजस्थान की देश में दूसरी सबसे बड़ी आर्थिक विकास दर है। इस दौरान उन्होंने 460.66 करोड़ रुपये की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया. इनमें 430.82 करोड़ रुपये की लागत से 56 कार्यों का शिलान्यास और 29.84 करोड़ रुपये की लागत से 31 कार्यों का उद्घाटन शामिल है.

अब और महंगाई की मार नहीं
गहलोत ने कहा कि प्रदेश की जनता को राहत देने के लिए राज्य भर में महंगाई राहत शिविर लगाकर 10 योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है. अब तक इन शिविरों में लगभग 1.50 करोड़ परिवारों का पंजीकरण हो चुका है और 6.50 करोड़ से अधिक मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरित किए जा चुके हैं। हाल ही में, इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत 14 लाख उपभोक्ताओं के खातों में 60 करोड़ रुपये की राशि स्थानांतरित की गई है। जल्द ही गांठ रोग से मारी गई गायों की मुआवजा राशि भी हितग्राहियों के खातों में डीबीटी की जाएगी।
 
मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत दो दुधारू गायों का प्रति पशु 40 हजार रुपये का बीमा कराया गया है। बीमा प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। प्रदेश में 100 यूनिट तक बिजली फ्री करने से अधिकांश उपभोक्ताओं का बिजली बिल शून्य हो गया है। किसानों को प्रति माह 2,000 यूनिट बिजली मुफ्त दी जा रही है।

जो वादे किए वो निभा रहे हैंCentre should cooperate with inquiry instituted by SC on Pegasus: Ashok  Gehlot | India News - Times of India
गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार राज्य की जनता से किए गए वादों को तत्परता से पूरा कर रही है। राज्य में 1.50 लाख नौकरियां दी जा चुकी हैं जबकि कई प्रक्रियाधीन हैं। राज्य में महिलाओं को तीन साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ मुफ्त स्मार्टफोन का वादा जल्द ही पूरा होगा। “हमने जो योजनाएँ शुरू की हैं, वे तत्काल नहीं हैं, लेकिन जारी रहेंगी। आने वाले समय में हम इन योजनाओं को और मजबूत करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार भविष्य में और भी बेहतर योजनाएं लेकर आएगी।

राजस्थान शिक्षा और स्वास्थ्य में अग्रणी
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी है। राज्य के अधिकांश प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों के साथ, छात्रों को अब अध्ययन के लिए राज्य से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। पिछले पांच साल में प्रदेश में करीब 300 कॉलेज खोले गए हैं। राज्य में अब लगभग 95 विश्वविद्यालय हैं। राजस्थान स्वास्थ्य सुविधाओं में भी सबसे आगे है। राजस्थान को छोड़कर देश में कहीं भी 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध नहीं है। कानून बनाकर प्रदेश की जनता को स्वास्थ्य का अधिकार दिया गया है।

जिला बनने से चहुंमुखी विकास होगा
गहलोत ने कहा कि जनभावनाओं को ध्यान में रखते हुए कोटपूतली-बहरोड़ को नया जिला बनाया गया है. दशकों पुरानी इस मांग के पूरा होने से लोग उत्साहित हैं। नए जिले से विकास कार्यों को गति मिलेगी और जिले का सर्वांगीण विकास होगा। उन्होंने कहा कि जिले के दिल्ली और जयपुर से नजदीक होने के कारण सुविधाओं का तेजी से विकास होगा।