Skynews100-hindi-logo

NEET PG 2023: एमडी, एमएस और डिप्लोमा कोर्स के लिए दाखिले के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

Gujarat NEET PG Counselling 2023: एमडी, एमएस और डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन नीट पीजी स्कोर के आधार पर मिलेगा। 30 जून 2023 तक रजिस्ट्रेशन करके काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं।
 
neet pg
NEET PG काउंसलिंग 2023: एमडी, एमएस और डिप्लोमा कोर्सों में दाखिले के लिए काउंसलिंग शुरू हो चुकी है। जानें रजिस्ट्रेशन प्रोसेस और महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में।

Gujarat NEET PG Counselling 2023: गुजरात में नीट पीजी काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसमें एमडी, एमएस और डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए योग्य उम्मीदवारों की भागीदारी होगी। प्रवेश हेतु रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करें। यह काउंसलिंग प्रक्रिया वहीं उम्मीदवारों के लिए है जो नीट पीजी 2023 परीक्षा में सफलतापूर्वक सफलतापूर्वक उत्तीर्ण हुए हैं।

काउंसलिंग में भाग लेने के लिए उम्मीदवार 30 जून 2023 तक शाम 5 बजे तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उम्मीदवारों के दस्तावेजों की सत्यापन प्रक्रिया 26 जून 2023 सुबह 10 बजे से 1 जुलाई 2023 दोपहर 1 बजे तक हेल्प सेंटर में संपन्न होगी।

इस तरीके से रजिस्ट्रेशन करें:

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

2. वेबसाइट के मुखपृष्ठ पर पीजी मेडिकल/डेंटल प्रवेश के लिंक पर टैप करें।

3. एप्लीकेशन फीस जमा करने के बाद पिन जनरेट करें.

4. अब रजिस्ट्रेशन शुरू करें और डाक्यूमेंट्स अपलोड करें.

5. अपनी सभी निजी और शैक्षिक विवरणों के साथ पंजीकरण फॉर्म भरें।

एप्लीकेशन फीस

उम्मीदवारों को ऑनलाइन पिन प्राप्त करने के लिए 3,000 रुपये की गैर-वापसी शुल्क और 25,000 रुपये की सिक्योरिटी राशि देनी होगी। हेल्प डेस्क सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक उपलब्ध रहेगा, जहां उम्मीदवार अपने दस्तावेज़ों की सत्यापन करवा सकते हैं।

नीट पीजी परीक्षा देशभर में 5 मार्च 2023 को आयोजित की गई थी। परीक्षा के परिणाम 14 मार्च को घोषित किए गए और उनके साथ ही कैटेगरीवाइज़ कट ऑफ मेरिट सूची भी जारी की गई थी। स्कोरकार्ड 25 मार्च को प्रकाशित किया गया था।

सुप्रीम कोर्ट में इस परीक्षा को दो से तीन महीने के लिए स्थगित करने का मामला भी था, लेकिन कोर्ट ने इस याचिका को खारिज कर दिया था। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सत्रों के देरी हेतु कोरोना के कारण चिंता बनी हुई है। इसलिए परीक्षा को स्थगित करना संभव नहीं है।