Skynews100-hindi-logo

Odisha Train Accident: ट्रेन हादसे को लेकर आरपीएफ ने फाइल किया केस, जानिए क्या है सेक्शन का मतलब?

Odisha Train Accident:  रेलवे पुलिस के एसआई ने व्यक्तियों के खिलाफ रेलवे अधिनियम की धारा 153, 154 और 175 के तहत मामला दर्ज किया है।

 
Odisha Train Accident

Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर में हुए विनाशकारी ट्रेन हादसे के बाद रेलवे पुलिस ने सोमवार को गंभीर धाराओं में मामला दर्ज किया है. एक दिन पहले रविवार को रेल मंत्री अशनिनी वैष्णव ने कहा था कि हादसे की जांच सीबीआई को सौंपी जाएगी। इस बीच रेलवे पुलिस ने मामला खोला है।


रेलवे पुलिस एसआई ने दर्ज किया मामला
समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, कटक में सरकारी रेलवे पुलिस द्वारा बालासोर ट्रेन दुर्घटना में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ रेलवे अधिनियम की धारा 153, 154 और 175 के तहत मामला दर्ज किया गया है। बालासोर रेलवे पुलिस सब-इंस्पेक्टर पापु कुमार नाइक की शिकायत के बाद मामला दर्ज किया गया था।
 
मामले में धाराएं गंभीर हैं
सूत्रों के मुताबिक, मामले में लगाई गई धाराएं काफी गंभीर हैं। रेलवे पुलिस के एक सूत्र ने कहा कि रेलवे अधिनियम की धारा 153 ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के जीवन को जानबूझकर या अनजाने में खतरे में डालने पर लागू होती है।

इसी तरह जाने-अनजाने में की गई लापरवाही से यात्रियों की सुरक्षा को खतरा होने पर रेलवे एक्ट की धारा 154 लागू होती है, जबकि तीसरी धारा 175 इसी तरह की है। सूत्रों के मुताबिक धारा 175 ज्यादातर रेलवे से जुड़े अधिकारियों पर लगाई जाती है।

रविवार शाम को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मीडिया को बताया था कि रेलवे बोर्ड ने सभी पहलुओं पर विचार करते हुए ट्रेन हादसे की जांच सीबीआई को सौंपने की सिफारिश की थी.