Skynews100-hindi-logo

PayTm Services: आज से पेटीएम की ये सर्विसेस हो रही बंद, फटाफट चेक करें पूरी जानकारी

 
PayTm Services: आज से पेटीएम की ये सर्विसेस हो रही बंद, फटाफट चेक करें पूरी जानकारी
भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुरूप, पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) 15 मार्च से जमा, क्रेडिट लेनदेन और फास्टैग रिचार्ज जैसी सेवाएं बंद कर देगा. बता दें कि यह एक विस्तारित समय सीमा है. 

बड़े पैमाने पर नियमों का अनुपालन न करने और पर्यवेक्षी मुद्दों की चिंताओं के कारण आरबीआई ने पीपीबीएल को 29 फरवरी के बाद ग्राहक खातों, वॉलेट, फास्टैग और अन्य उपकरणों में जमा या टॉप-अप स्वीकार करना बंद करने का निर्देश दिया था.

फिनटेक स्टार्टअप को अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) आवश्यकताओं और अन्य आरबीआई-अनिवार्य प्रक्रियाओं का उल्लंघन करते हुए पाया गया था.

आरबीआई के अलावा, बीएसई ने भी निवेशकों को स्टॉक ट्रेडिंग के लिए भुगतान बैंक का उपयोग करते समय ध्यान में रखने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. NHAI ने इसे FASTag विकल्पों की अपनी सूची से हटा दिया है.

तो पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बंद से किस पर पड़ेगा असर एक बार जान लें,

पैसे जमा करना-
ग्राहक अब 15 मार्च से अपने पीपीबीएल खातों में पैसे जमा नहीं कर पाएंगे. इसी तरह, वेतन क्रेडिट, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर या पीपीबीएल खातों के माध्यम से सब्सिडी भी रोक दी जाएगी.

यूपीआई और आईएमपीएस फंक्शन-
ग्राहक 15 मार्च से अपने पीपीबीएल खातों के माध्यम से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) और तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) फंक्शन का यूज नहीं कर पाएंगे.

पैसे निकालना और ट्रांसफर करना-
ग्राहकों को अपने पीपीबीएल खातों से पैसे निकालने और ट्रांसफर करने की परमिशन होगी.

वॉलेट फंक्शन-
ग्राहक 15 मार्च के बाद अपने पीपीबीएल वॉलेट के लिए टॉप-अप और ट्रांसफर सुविधाओं का उपयोग करने में असमर्थ होंगे. उन्हें लेनदेन और भुगतान के लिए वॉलेट से मौजूदा पैसे का यूज करने की परमिशन होगी.

फास्टैग रिचार्ज-
ग्राहक अपने पीपीबीएल-जारी फास्टैग को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे. एनएचएआई ने एक सलाह में कहा है कि निर्बाध यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने और टोल प्लाजा पर असुविधा से बचने के लिए पेटीएम फास्टैग यूजर को जल्द से जल्द किसी अन्य बैंक द्वारा जारी नया फास्टैग खरीदना चाहिए.

एनसीएमसी कार्ड-
ग्राहक पीपीबीएल द्वारा जारी अपने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) में फंड को रिचार्ज या टॉप-अप नहीं कर पाएंगे.

मर्चेंट के लिए
- आरबीआई के मुताबिक कि पेटीएम क्यूआर कोड, पेटीएम साउंडबॉक्स या पेटीएम पीओएस टर्मिनल का यूज करके पेमेंट स्वीकार करने वाले व्यापारी 15 मार्च के बाद भी इसका यूज सकते हैं.