Skynews100-hindi-logo

PM Jan Aushadhi Kendra: केंद्र खोलने जा रहा है 2000 'जन औषधि केंद्र', मिलेगी सस्ती दवा और कमाई का भी अच्छा मौका

PM Jan Aushadhi Kendra: 2000 जन औषधि केंद्र खोलने का फैसला सहकारिता मंत्रालय का है. ये केंद्र ब्रांडेड दवाओं की तुलना में 50 से 90% कम दरों पर दवाएं उपलब्ध कराएंगे।
 
 
PM Jan Aushadhi Kendra:

PM Jan Aushadhi Kendra: केंद्र सरकार ने देश भर में 2,000 प्राथमिक कृषि साख समितियों (PACS) को 'प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र' खोलने की अनुमति देने का फैसला किया है. सहकारिता मंत्रालय का कदम मायने रखता है क्योंकि इन केंद्रों पर ब्रांडेड दवाओं की तुलना में 50 से 90% कम दरों पर दवाएं उपलब्ध हैं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि लगभग 1,000 जन औषधि केंद्र अगस्त तक और बाकी इस साल दिसंबर तक खुल जाएंगे।

भरपूर कमाई का मौका दे रही सरकार, देश के 406 जिलों में खुल रहे ये खास सेंटर,  तुरंत करें ऑनलाइन अप्लाई | online applications invited to open Pradhan  Mantri Bhartiya Janaushadhi ...
सहकारिता मंत्री अमित शाह और रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया के बीच हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. एक बयान में कहा गया है, 'इस महत्वपूर्ण फैसले से न केवल पैक्स की आय बढ़ेगी और रोजगार के अवसर पैदा होंगे, बल्कि लोगों, खासकर ग्रामीण इलाकों में रहने वालों को सस्ती कीमत पर दवाइयां भी उपलब्ध होंगी।'

जन औषधि केंद्र के लिए प्रोत्साहन राशि 5 लाख रुपये (मासिक खरीद का 15 प्रतिशत या अधिकतम 15,000 रुपये प्रति माह) है। मंत्रालय ने कहा कि विशेष श्रेणियों और क्षेत्रों में आईटी और इन्फ्रा व्यय के लिए प्रतिपूर्ति के रूप में 2 लाख रुपये का एकमुश्त अतिरिक्त प्रोत्साहन भी प्रदान किया जाएगा।

मास मेडिसिन सेंटर कौन खोल सकता है?
मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र खोलने के लिए व्यक्तिगत आवेदकों के लिए पात्रता मानदंड डी फार्मा/बी फार्मा होना चाहिए। बेरोजगार फार्मासिस्ट, डॉक्टर, रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर इसे खोल सकते हैं। कोई ट्रस्ट, एनजीओ, निजी अस्पताल भी इसे खोल सकता है। या इसे केंद्र खोलने के लिए सरकार द्वारा नामित एजेंसी द्वारा भी चलाया जा सकता है।

 PMBJP Pradhan Mantri Bhartiya Janaushadhi Pariyojana Online Applications  For Opening Of Jan Aushadhi Kendra | PMBJP: खोलना चाहते हैं जन औषधि केंद्र  तो सरकार दे रही है सुनहरा मौका, जानें ऑनलाइन ...
केंद्र के लिए आवेदन शुल्क कितना है?
जन औषधि केंद्र खोलने के लिए कम से कम 120 वर्ग फीट जगह या तो निजी स्वामित्व वाली या किराए के लिए उपलब्ध होनी चाहिए। केंद्र के लिए आवेदन शुल्क 5,0 रुपये है आप आवेदन पत्र https://janaushadhi.gov.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं। आप सभी विवरण भरकर ऑनलाइन आवेदन भी जमा कर सकते हैं।