Skynews100-hindi-logo

Rs 2,000 notes exchange: SBI, PNB, HDFC समेत दूसरे बैंकों में कैसे करें 2,000 रुपये के नोट एक्सचेंज? अपने बैंक के नियमों को जानें

Rs 2,000 notes exchange:  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले हफ्ते 2,000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की, लेकिन जनता को ऐसे नोटों को खातों में जमा करने या बैंकों में बदलने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया।

 
  Rs 2,000 notes exchange:

 
Rs 2,000 notes exchange: दूसरी ओर, आरबीआई ने वैध आईडी की प्रस्तुति या जमा फॉर्म भरने को अनिवार्य नहीं किया है। हालांकि, कुछ तबकों से ऐसी शिकायतें मिली हैं कि बैंक ग्राहकों से सबूत के तौर पर पहचान दस्तावेज जमा करने को कह रहे हैं।

Rs 2000 Note Exchange: आपके पास भी है 2000 के नोट तो चुटकियों मे कर सकते है  बदल, जानिए SBI, HDFC और PNB बैंक के नियम - BigHindiGuide

कुछ बैंकों ने इलेक्ट्रॉनिक प्रविष्टि द्वारा नोटों का आदान-प्रदान किया, अन्य ने ग्राहकों से बिना किसी पहचान प्रमाण के अपना नाम और मोबाइल नंबर एक रजिस्टर में लिखने को कहा। भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार, एक व्यक्ति एक समय में 20,000 रुपये की सीमा तक विनिमय कर सकता है। ऐसी खबरें थीं कि शुरू में कुछ शाखाओं ने फॉर्म भरने पर जोर दिया लेकिन बाद में अपने मुख्यालय से निर्देश मिलने के बाद इसे बंद कर दिया।


बैंकों में 2,000 रुपये के नोटों की अदला-बदली

  • देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपनी शाखाओं को भेजे आधिकारिक मेमो में कहा है कि 2,000 रुपये के नोट बदलने या जमा करने के लिए किसी फॉर्म या पहचान पत्र की जरूरत नहीं होगी।
  • पीएनबी ने कहा कि नोट बदलने के लिए आधार कार्ड या आधिकारिक सत्यापित दस्तावेज (ओवीडी) की जरूरत नहीं है। साथ ही ग्राहकों को इसके लिए कोई फॉर्म नहीं भरना होगा। 2,000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए पुराने फॉर्म ऑनलाइन सर्कुलेट होने के बाद यह स्पष्टीकरण आया है।
  • कोटक और एचएसबीसी जैसे निजी बैंकों ने कहा कि वे गैर-खाताधारकों के लिए फॉर्म/आईडी प्रूफ मांग रहे हैं।

Rs 2000 Note Exchange: SBI, PNB और HDFC बैंक में ऐसे चुटकियों में बदलें नोट

  • एक्सिस बैंक, स्टैंडर्ड चार्टर्ड, यस बैंक, केनरा बैंक और बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि वे किसी भी फॉर्म या आईडी प्रूफ को अनिवार्य नहीं कर रहे हैं।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा है कि उन्हें किसी फॉर्म की जरूरत नहीं है, लेकिन गैर-खाताधारकों के लिए आईडी प्रूफ जरूरी है.
  • आईसीआईसीआई और एचडीएफसी ने कहा है कि उन्हें सभी ग्राहकों को फॉर्म भरने की आवश्यकता है, लेकिन आईडी प्रूफ केवल गैर-खाताधारकों के लिए आवश्यक है।


इसे ध्यान में रखो
खाते में 50,000 रुपये से अधिक जमा करने पर 2,000 रुपये के नोट जमा करने के लिए ग्राहकों को अपना पैन कार्ड/नंबर साथ रखना होगा। 2,000 रुपये के नोट प्रचलन में कुल मुद्रा का लगभग 10.8% या 3.6 लाख करोड़ रुपये हैं। नोटों को 30 सितंबर, 2023 तक बदला या जमा किया जा सकता है।