Skynews100-hindi-logo

Saur Sujala Yojana:सोलर सुजला योजना से किसानों में खुशी, सोलर पंप से खेतों में पानी की समस्या दूर होगी!

Saur Sujala Yojana:छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) की सौर सुजला योजना के बेहतर क्रियान्वयन से दूर-दराज व बिजली विहीन गांवों के लोगों को ठंडक व हरियाली मिल रही है।
 
 
Saur Sujala Yojana:

Saur Sujala Yojana: छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) की सोलर सुजला योजना के बेहतर क्रियान्वयन से दूर-दराज के व शक्तिहीन गांवों के लोगों को धूप से ठंडक व हरियाली मिल रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की सुचारू आपूर्ति नहीं होने के कारण किसानों को खेतों तक पानी पहुंचाने में समस्या का सामना करना पड़ा। अब खेतों में बिना बिजली के सोलर पंप लगाए जा रहे हैं। जिले के किसान सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेकर आधुनिक तकनीक से उन्नत खेती कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ सरकार की सौर जल योजना राज्य के किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है।


विकास प्रखंड भानु प्रतापपुर के ग्राम छावेला निवासी शंभुराम निषाद ने बताया कि पूर्व में सिंचाई की व्यवस्था नहीं होने के कारण खेत बंजर हो जाते थे और उन्हें कृषि कार्य करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. क्रेडा विभाग द्वारा सोलर पंप लगाने से खेतों में अब धान के अलावा अन्य सब्जियां भी उगाई जा रही हैं, जिससे उन्हें प्रति एकड़ 30 से 40 हजार रुपये की आमदनी हो रही है. राज्य सरकार द्वारा सोलर सुजला योजना के तहत लगाए जा रहे सोलर पंप का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराना है। सौर सुजला योजना से किसानों को बड़ी राहत मिली है और वे आर्थिक रूप से मजबूत हो रहे हैं। सोलर पंप लगाने से सरकार को बिजली के करोड़ों रुपए की बचत भी हो रही है।