Skynews100-hindi-logo

Side Effects of Flaxseeds: अलसी का अधिक सेवन करने से हो सकते हैं ये गंभीर साइड इफेक्ट्स

जानें: अलसी के ज्यादा सेवन के कारण हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स
 
जानें: अलसी के ज्यादा सेवन के कारण हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स
भूलें नहीं, अलसी के अधिक सेवन से हो सकते हैं ये नुकसान

Side Effects of Flaxseeds: अलसी के बीज के नुकसान: जानें जब अलसी बाद में नुकसान ला सकती है।

अलसी के बीज को सेहत के लिए वरदान माना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि जबकि इन बीजों में बहुत सारे फायदे होते हैं, ज्यादा खाने से आपकी सेहत को नुकसान भी हो सकता है। यहां आपको जानने को मिलेंगे अलसी के ज्यादा सेवन के प्रमुख नुकसान।

पेट खराब-

अलसी के बीज के नुकसान: ज़्यादा मात्रा में अलसी का सेवन करने से पेट की खराबी, दस्त और अस्वस्थ बाउल सिंड्रोम की समस्या हो सकती है। आंतों की समस्याओं से पीड़ित लोगों को अलसी के सेवन से दूर रहना चाहिए।

कब्‍ज की समस्या-

अलसी के बीज के नुकसान: कब्‍ज की समस्या, पानी की कमी वाले लोगों और स्क्लेरोडर्मा रोगियों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, जब पानी कम पीने वाले लोग अधिक मात्रा में अलसी का सेवन करते हैं, तो उनकी आंतों में रुकावट की समस्या हो सकती है। स्क्लेरोडर्मा (दमकलबंदी रोग) के रोगियों को फ्लैक्स सीड के सेवन पर संयंत्रित रहना चाहिए। इस प्रकार के लोगों में कब्‍ज की समस्या और भी अधिक बढ़ सकती है।

एलर्जी-

अलसी के बीज के नुकसान: एलर्जी की समस्या, जिससे लंबे समय तक सांस में रुकावट, नीचा रक्तचाप, एनाफिलेक्सिस के साथ मतली, पेट में दर्द और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

अक्सर लोगों को अलसी का अधिक सेवन करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप, पीड़ित व्यक्ति को लंबे समय तक सांस लेने में तकलीफ हो सकती है, नीचा रक्तचाप हो सकता है, और फ्लैक्ससीड्स के साथ मतली, पेट में दर्द और उल्टी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

रक्तस्राव का खतरा

अलसी के बीज के नुकसान: खून को पतला करने वाली दवाओं के सेवन करने वाले लोगों के लिए अलसी के बीज का सेवन रक्तस्राव के खतरे को बढ़ा सकता है। इसलिए, अगर आप ऐसी दवाएं ले रहे हैं, तो अलसी के बीज काने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

गर्भावस्था-

गर्भावस्था और अलसी के बीज: गर्भावस्था में अलसी के बीज का सेवन करना हानिकारक हो सकता है। अलसी के बीज गर्म तासीर रखते हैं। अगर आप गर्भावस्था में हैं और अलसी के बीज का सेवन कर रही हैं, तो अपने वैद्य से जरूर सलाह लें।