Skynews100-hindi-logo

Sunil Dutt Birth Anniversary: सफलता के बाद भी सुनील दत्त को रखना पड़ा अपना घर और कार गिरवी, जानिए क्यों?

Sunil Dutt Birth Anniversary: आज ही के दिन यानी 6 जून 1929 को जन्मे सुनील दत्त 1950 और 1960 के दशक में बॉलीवुड के सुपरस्टार थे।
 
 
Sunil Dutt Birth Anniversary:

Sunil Dutt Birth Anniversary: बॉलीवुड के सुपरस्टार अभिनेता-नेता सुनील दत्त का जन्म आज ही के दिन 6 जून को हुआ था। 1950 और 1960 के दशक में सुनील बॉलीवुड के सुपरस्टार थे। वहीं एक्टर्स ने हमेशा अपनी अदाकारी से फैन्स का दिल जीता है.


उन्होंने अपनी एक्टिंग से फैन्स के दिलों में अपनी एक अलग पहचान बनाई। सुनील दत्त ने मदर इंडिया, साधना, इंसान जाग उठा, सुजाता, मुझे जीने दो, पड़ोसन जैसी कई हिट फिल्में दी हैं। इतना ही नहीं अभिनेता राजनीति में काफी सफल रहे हैं।
When Sunil Dutt's condition had become so bad | जब कर्ज में गले तक डूब गए  थे Sunil Dutt, घर तक रखना पड़ा था गिरवी | Hindi News, बॉलीवुड

आज सुनील दत्त की जयंती है
सुपरस्टार अभिनेता-नेता सुनील दत्त की आज जयंती है. आज ही के दिन सुनील का जन्म हुआ था। सुनील जब छोटे थे तो उन्होंने कई उतार-चढ़ाव देखे। जब वह सिर्फ पांच साल के थे तब उन्होंने अपने पिता को खो दिया था। दूसरी तरफ, अभिनेता की मां को उन्हें शिक्षित करने में बेहद मुश्किल हुई थी।
 
सुनील दत्त ने उच्च शिक्षा के लिए मुंबई के जय हिंद कॉलेज में दाखिला लिया था, लेकिन उस समय उनके पास मुंबई में रहने के लिए पैसे नहीं थे। वहीं रहने के लिए सुनील ने नौकरी की तलाश शुरू की और फिर उन्हें बस कंडक्टर की नौकरी मिल गई। सुनील ने यह काम तब करना शुरू किया जब उन्हें कुछ न करने के लिए मजबूर किया गया।

सुनील ने रेडियो सीलोन में उद्घोषक के रूप में काम करना शुरू किया
सुनील ने कुछ ही समय के लिए यह काम किया और फिर वह डियो जॉकी बन गए। सुनील ने रेडियो सीलोन में अनाउंसर के तौर पर काम करना शुरू किया था। उसके कुछ साल बाद साल 1955 में उन्हें पहली फिल्म मिली जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद एक्टर ने एक के बाद एक शानदार फिल्में दीं।

सुनील दत्त की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो चुकी थी
हालांकि एक वक्त ऐसा भी आया जब अभिनेता की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई थी और उन्हें इसके लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। दरअसल, रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म 'रेशमा और शेरा' को सुनील दत्त प्रोड्यूस कर रहे थे और वह खुद लीड रोल प्ले कर रहे थे।

शूटिंग पूरी होने के बाद भी सुनील ने फिल्म की दोबारा शूटिंग की
सुखदेव फिल्म का निर्देशन कर रहे थे, लेकिन सुनील दत्त को सुखदेव का निर्देशन पसंद नहीं आया और उन्होंने कहा कि वह इसे खुद निर्देशित करेंगे। उस वक्त फिल्म की शूटिंग लगभग पूरी हो चुकी थी, लेकिन सुनील ने दोबारा फिल्म की शूटिंग की और इस पर करीब 60 लाख का कर्ज हो गया।

मैं उस समय दिवालिया हो गया था- सुनील
उसके बाद हुआ ये कि सुनील कर्ज में डूबने लगे और ये फिल्म भी फ्लॉप हो गई. इस बीच फिल्म के फ्लॉप होते ही लोग अभिनेता से पैसे मांगने लगे। इस बारे में बात करते हुए सुनील ने कहा था, 'मैं उस वक्त दिवालिया हो गया था और मुझे अपनी कार बेचनी पड़ी। मैं बस से यात्रा कर रहा था, मेरे पास अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने के लिए बस एक कार थी और मेरे घर पर मेरा गिरवी भी था। हालांकि, अभिनेता इस स्थिति से बाहर आ गए थे और चीजें फिर से ठीक हो गईं।