Skynews100-hindi-logo

Weather Update : मानसून की टेंशन के बीच आज 10 से ज्यादा राज्यों में बारिश होगी!

Weather Update : उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में इन दिनों लू का कहर जारी है. हालांकि आज दिल्ली-एनसीआर समेत कई जगहों पर बारिश के आसार हैं.

 
Weather Update :

Weather Update : मानसून के इंतजार और गर्मी से थोड़ी राहत के बीच दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में मौसम एक बार फिर तीखा होता नजर आ रहा है. बढ़ते पारा ने एक बार फिर लोगों को भीषण गर्मी से बेहाल करना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में पारा चढ़ने की संभावना है। एमआईडी के पूर्वानुमान के अनुसार, आने वाले दिनों में कई क्षेत्रों में पारा और भी चढ़ सकता है। साथ ही, कई क्षेत्रों में हिट वेव की स्थिति बनी रह सकती है।


मौसम विभाग के मुताबिक, शुष्क और गर्म पश्चिमी हवाएं तेज होंगी, जिससे तापमान में बढ़ोतरी होगी। फिलहाल कोई और पश्चिमी विक्षोभ उभरता नहीं दिख रहा है। ऐसे में गर्मी एक बार फिर असर दिखाना शुरू कर देगी। कुछ इलाकों में गर्मी के भी आसार हैं। कुछ राज्यों में अगले दो दिनों तक 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

एमआईडी के अनुसार, अगले चार से पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है। मध्य भारत के कई हिस्सों में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में आज न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

 
एमआईडी के मुताबिक, आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश सहित देश के कई हिस्सों में लू जैसी स्थिति रह सकती है।

इस बीच मौसम विभाग ने मानसून को लेकर बड़ी जानकारी दी है. आईएमडी के मुताबिक, अगर सब कुछ ठीक रहा तो गुरुवार को मानसून केरल तट से टकरा सकता है। इससे पहले, एमआईडी ने 4 जून को केरल में मानसून के प्रवेश की भविष्यवाणी की थी। ताजा अपडेट के मुताबिक, केरल में मॉनसून में तीन से चार दिन की देरी हो सकती है। दरअसल, दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के ऊपर बादल बन रहे हैं। बदलते हालात के बीच मानसून में देरी हो रही है। दरअसल, दक्षिण-पश्चिम मानसून आमतौर पर जून तक केरल में प्रवेश कर जाता है लेकिन इस साल इसमें देरी हो रही है। पिछले साल 2022 का मानसून दो दिन पहले 29 मई को केरल पहुंचा था। केरल में मानसून की एंट्री 2021 में 3 जून और 1 जून को हुई थी

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के पूर्वानुमान के अनुसार, लक्षद्वीप, केरल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। पूर्वोक्त
पश्चिमी हिमालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम और कुछ अन्य स्थानों पर भी बारिश हो सकती है। इस बीच, दिल्ली-एनसीआर, पंजाब और हरियाणा समेत कुछ इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है।