Skynews100-hindi-logo

गर्मियों में अंडे खाने के नुकसान क्या हो सकते हैं? यहां पढ़ें असली बातें।

गर्मियों में अंडे खाने के संभावित दुष्प्रभावों का विश्लेषण। सबसे सटीक जानकारी प्राप्त करें।
 
 
egg

Eggs in Summer: गर्मियों में अंडे खाने का प्रभाव: कुछ लोग मानते हैं कि गर्मियों में अंडे खाने से पाचन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए जानिए कि क्या गर्मियों में अंडे खाना हानिकारक हो सकता है।

गर्मियों में सही आहार: गर्मियों के मौसम में कौन सा खाना खाएं और कौन सा न खाएं, यह निर्णय लेना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। जब तापमान बढ़ता है, तो शरीर को आराम और पोषण की जरूरत होती है। इसीलिए बहुत से लोग गर्मियों में अंडे ज्यादा खाने को पसंद करते हैं। अंडे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं, लेकिन इन्हें आसानी से विभिन्न तरीकों से तैयार किया जा सकता है।

गर्मियों में अंडे खाना चाहिए या नहीं? 

अंडों में प्रोटीन, विटामिन और खनिजों के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। ये इम्यूनिटी को बढ़ाने, मसल्स स्ट्रेंथ को बढ़ाने और कॉग्निटिव हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। साथ ही, ये वजन कम करने में भी मददगार हो सकते हैं। लेकिन इसके बावजूद, क्या गर्मियों में हमें अंडे खाने चाहिए? आइए इसके बारे में अधिक जानें...

गर्मियों में क्या अंडे खाने चाहिए?
गर्म और उमस भरे मौसम में अंडे खाने के प्रभाव हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि गर्मियों में अंडे खाने से उन्हें असहजता महसूस होती है और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसी किसी भी समस्या से बचने के लिए प्रोटीन की अधिकता से बचना चाहिए। अधिक प्रोटीन से मेटाबोलिज्म में कठिनाईयां उत्पन्न हो सकती हैं। अगर आपको प्रोटीन की आवश्यकता है, तो आप अंडे के बजाय अंडे की सफेदी या पौधे आधारित आहार वस्तुओं को खा सकते हैं।

अंडे से जुड़े मिथक:
अधिकांश लोगों के विचार में है कि अंडे खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है, जिससे दिल के रोग का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, विशेषज्ञों के अनुसार, अंडे खाने से हाई डेन्सिटी लिपोप्रोटीन (HDL) के स्तर में वृद्धि हो सकती है, जिसे "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल माना जाता है।

अंडे कब खाएं?
अगर आप अपना वजन कम करने के लिए अंडे खाने की योजना बना रहे हैं, तो सुबह का समय एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे पोषक तत्वों का अधिकतर अवशोषण होता है। अंडे को कार्बोहाइड्रेट और ग्लूटेन युक्त भोजन के साथ खाने से शरीर में उष्णता बढ़ सकती है और पाचन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए, नाश्ते के दौरान अंडे खाना एक उत्तम समय हो सकता है।