Skynews100-hindi-logo

World's Longest Expressway in India: इस साल देश को मिलेगा दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे! 26 घंटे का सफर महज 13 घंटे में पूरा होगा

Worlds Longest Expressway in Indiaभारत में दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे जल्द ही एक और एक्सप्रेसवे आने वाला है। जो पंजाब को गुजरात से जोड़ेगा। इसे दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होने का दावा किया जा रहा है।

 
World's Longest Expressway in India

 Worlds Longest Expressway in India:भारत में दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे भारत में एक्सप्रेसवे का निर्माण युद्ध स्तर पर चल रहा है. उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा सहित कई राज्यों में नए एक्सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं, जबकि बड़े एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए कई छोटे ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आपके लिए एक और खुशखबरी है। देश को जल्द ही एक और एक्सप्रेसवे मिलने वाला है। जो पंजाब को गुजरात से जोड़ेगा। इसे दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होने का दावा किया जा रहा है।

Uttar Pradesh Expressway: UP will become number 1, know which expressways  are going to be built in the state? - Uttar Pradesh Expressway: यूपी बनेगा  no.1, जानें प्रदेश में कौन से एक्सप्रेस-वे बनने वाले हैं? | Editorji Hindi 


अक्टूबर तक तैयार हो जाएगा 1256 किमी का एक्सप्रेसवे
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य की समीक्षा की है। सूत्रों के मुताबिक इस एक्सप्रेसवे के इस साल अक्टूबर में बनकर तैयार होने की उम्मीद है। एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 1256 किमी है। यह पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के रास्ते गुजरात के जामनगर को जोड़ेगा। सूत्रों के मुताबिक एक्सप्रेसवे का सबसे बड़ा हिस्सा राजस्थान में है।

कुल लागत 80,000 करोड़ रुपये है
अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे की कुल लागत 80,000 करोड़ रुपये आंकी गई है। इस लागत में एक्सप्रेसवे के लिए जमीन का अधिग्रहण भी शामिल है। दावा किया जा रहा है कि पूरा होने के बाद इसे कपूरथला में दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा, जिसके बाद इसे और बढ़ाया जाएगा। एक्सप्रेसवे के भारत का सबसे बड़ा और सबसे लंबा आर्थिक गलियारा होने की उम्मीद है। इसका उपयोग कार्गो कैरियर के रूप में भी किया जाएगा।

अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे इन शहरों को जोड़ेगा
एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे पंजाब में बठिंडा, चौटाला, रासीसर, देवगढ़, सांचोर, संतालपुर, मालिया से होकर गुजरेगा। एक्सप्रेसवे भी 6 लेन का होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक्सप्रेसवे के रास्ते में पड़ने वाले सभी राजमार्गों और लिंक राजमार्गों की भी मरम्मत की जा रही है। एनएचएआई के सूत्रों का दावा है कि एक्सप्रेस-वे बनने के बाद 26 घंटे का सफर महज 13 घंटे में पूरा किया जा सकेगा।
 

 
यूपी में गंगा एक्सप्रेस-वे बन रहा है
उत्तर प्रदेश में एक बड़ा एक्सप्रेस-वे भी बनने जा रहा है। मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 340.8 किमी है। एनएचएआई और राज्य सरकार का दावा है कि प्रयागराज में कुंभ से पहले 2025 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य है।