Skynews100-hindi-logo

WTC Final 2023: बारिश ने बिगाड़ा मैच का रोमांच तो किसे मिलेगी ट्रॉफी? नियम जानें

WTC Final 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा
 
 
WTC Final 2023:

WTC Final 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा मैच इंग्लैंड के प्रतिष्ठित केनिंग्टन ओवल में खेले जाएंगे। डब्ल्यूटीसी के इस सीजन में दोनों टीमों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन फैंस सोच रहे हैं कि अगर लंदन के द ओवल में बारिश हो गई और मैच का नतीजा नहीं निकला तो क्या होगा। हम आपको जवाब देने जा रहे हैं।

क्या WTC फाइनल बारिश में धुल जाएगा? किसे मिलेगी ट्रॉफी, भारत या  ऑस्ट्रेलिया, जानिए क्या है ICC का नियम – News India Live | News India | Top  10 News
मैच में बारिश हुई तो कैसे चुना जाएगा विनर?
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में बारिश को लेकर आईसीसी के स्पष्ट नियम हैं। यदि मैच बारिश से समाप्त हो जाता है और खेल पांच दिनों में समाप्त नहीं हो सकता है, तो एक आरक्षित दिन होता है जिसे अंपायर द्वारा लागू किया जा सकता है। नतीजा नहीं निकलने पर दोनों टीमों को संयुक्त रूप से ट्रॉफी प्रदान की जाएगी।

रिजर्व डे का इस्तेमाल कब और कैसे होगा?
आईसीसी के मुताबिक अगर मैच के दिन बारिश होती है और तय ओवर से कम ही ओवर खेले जाते हैं और टेस्ट मैच आखिरी दिन तक चला जाता है. लेकिन मैच का नतीजा निकालने में विफल रहता है, तो अंपायर खेल को आरक्षित दिन में स्थानांतरित कर सकता है। अगर नियमित 5वें दिन हार, जीत, ड्रॉ या टाई का फैसला होता है तो मैच रिजर्व डे में नहीं जाएगा।

अगर बारिश में धुला WTC FINAL, तो इस टीम को मिलेगी चमचमाती ICC ट्रॉफी - News  Nationरिजर्व डे का उपयोग केवल तभी किया जाएगा जब प्रत्येक दिन निर्धारित ओवरों से कम का खेल हो, शेष ओवरों का उपयोग रिजर्व डे पर किया जाएगा। यदि मैच में प्रत्येक दिन सभी ओवर करने के बाद कोई परिणाम नहीं निकलता है तो रिजर्व डे का उपयोग नहीं किया जायेगा।
 
डब्ल्यूटीसी फाइनल 2021 रिजर्व डे का इस्तेमाल था
बारिश के खतरे को देखते हुए आईसीसी हर टूर्नामेंट में रिजर्व डे रखता है। में खेला जाने वाला पहला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल इसमें भी बारिश ने बाधा डाली। जिसके बाद रिजर्व डे का इस्तेमाल किया गया। इसी की बदौलत मैच का नतीजा निकला था और न्यूजीलैंड विजेता साबित हुआ था।